Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद बढ़ रहे हैं साइबर अटैक के मामले


कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद बढ़ रहे हैं साइबर अटैक के मामले





विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना वायरस (कोविड 19) की शुरुआत के बाद से साइबर हमलों में तेजी आई है जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में हुए हमलों से पांच गुना अधिक है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसके कर्मचारियों के सैकड़ों की संख्या में ईमेल एकाउंट और पासवर्ड हैक कर लिए गए हैं। इसी सप्ताह उसके कर्मचारियों और कोरोना वायरस की महामारी पर रोकथाम के प्रयासों में जुटे लोगों के करीब 450 ईमेल एकाउंट और पासवर्ड ऑनलाइन हैक कर लिए गए।


ऑनलाइन हैक के कारण हालांकि डब्ल्यूएचओ के सिस्टम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है , लेकिन उस पुराने एक्स्ट्रानेट सिस्टम पर प्रतिकूल असर पड़ा , जिसका उपयोग वर्तमान और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ-साथ साझेदार भी करते हैं।


बहरहाल डब्ल्यूएचओ ऑनलाइन हैकिंग से प्रभावित सिस्टम को और अधिक सुरक्षित सिस्टम में तब्दील कर रहा है। डब्ल्यूएचओ के मुख्य सूचना अधिकारी बनार्डो मारियानो ने कहा, “ विशेष रूप से कोरोना महामारी के दौरान सदस्य देशों के लिए स्वास्थ्य सूचनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना और यूजर्स

की गोपनीयता हमारी प्राथमिकता है। हम सदस्य देशों और निजी क्षेत्र से मिले अलर्ट के लिए आभारी हैं। हम सब इस लड़ाई में एक साथ हैं।' उन्होंने कहा कि फर्जी ईमेल से सतर्क रहने के साथ ही कोरोना वायरस और अन्य स्वास्थ्यगत मुद्दों के बारे में तथ्यपरक सूचनाएं हासिल करने के लिए विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग किया जाना चाहिए।





Post a Comment

0 Comments