Header Ads Widget

Responsive Advertisement

facebook इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, हैकर्स ने बेचा करीब 27 करोड़ यूज़र्स का डेटा

पिछले साल दिसंबर में भी एक रिपोर्ट सामने आई थी कि 26 करोड़ 70 लाख Facebook यूज़र्स का डेटा चोरी हुआ है और उसे ऑनलाइन पोस्ट किया गया है।

Facebook इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, हैकर्स ने बेचा करीब 27 करोड़ यूज़र्स का डेटा

26 करोड़ 70 लाख Facebook यूज़र्स के डेटा की कीमत मात्र 41,600 रुपये लगाई गई थी

ख़ास बातें
  • हैकर्स ने 26 करोड़ 70 लाख यूज़र्स की जानकारी बेची है
  • यह डेटा मात्र 500 यूरो (लगभग 41,600) रुपये में बेचा गया है
  • डेटा में शामिल हैं यूज़र्स की ईमेल आईडी, नाम, जन्म तिथि समेत कई जानकारी
Facebook यूज़र्स की सुरक्षा को लेकर कंपनी लंबे अर्से से सवालों के कटघरे में खड़ी नज़र आई है। छोटी और बड़ी हर तरह की सुरक्षा में सेंध के इल्ज़ाम झेल चुकी फेसबुक अब एक बार फिर सवालों के घेरे में है। खबर है कि हैकर्स ने करोड़ों फेसबुक यूज़र्स की निजी जानकारियां बेच दी हैं। एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने 267 मिलियन यानी 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूज़र्स का डेटा मात्र 500 यूरो (लगभग 41,600 रुपये) में बेच दिया है। इस डेटा में यूज़र्स की ईमेल आईडी, नाम, फेसबुक आईडी, जन्म तिथि और फोन नंबर शामिल हैं। अच्छी बात यह है कि यूज़र्स के पासवर्ड अभी भी सुरक्षित हैं। याद दिला दें कि पिछले साल दिसंबर में भी एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें इन 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूज़र्स के डेटा के चोरी होने की जानकारी दी गई थी।

Medium पर साइबर रिस्क एसेसमेंट प्लेटफॉर्म Cyble की रिपोर्ट के मुताबिक, 267 मिलियन Facebook यूज़र्स का डेटा को चोरी करने के बाद मात्र 500 यूरो (लगभग 41,600 रुपये) में बेचा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक यूज़र्स के चोरी हुए डेटा में उनके ईमेल आईडी, नाम, फेसबुक आईडी, जन्म तिथि और फोन नंबर शामिल हैं। हालांकि रिपोर्ट में यूज़र्स के लिए राहत की बात यह है कि हैकर्स द्वारा इस डेटा में पासवर्ड को शामिल नहीं किया गया हैं।
 

Cyble का दावा है कि उनके रिसर्चरों ने इस सेल की जानकारी हासिल की है और वे इस डेटा को डाउनलोड और वेरिफाई करने में भी सक्षम हैं। कंपनी का कहना है (अनुवादित)"फिलहाल हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि डेटा सबसे पहले कैसे लीक हुआ। यह थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) में लीक या स्क्रैपिंग के कारण हो सकता है।"

पिछले साल दिसंबर में भी एक रिपोर्ट सामने आई थी कि 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूज़र्स का डेटा चोरी हुआ है और उसे ऑनलाइन पोस्ट किया गया है। रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि इस डेटा को हैकर्स ने ऑनलाइन हैकर फोरम में पोस्ट किया है।

Post a Comment

1 Comments